Skip to main content

भारतेंदु और हिंदी जयंती

आज हिंदी के शिखर पुरुष भारतेंदु जी की 175 वीं जयंती है।

उन्हें नमन!

भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (9 सितंबर 1850-6 जनवरी 1885) आधुनिक हिंदी साहित्य के जनक कहे जाते हैं। वे हिन्दी में आधुनिकता के पहले रचनाकार थे। इनका मूल नाम 'हरिश्चन्द्र' था, 'भारतेन्दु' उनकी उपाधि थी।

उनके प्रसिद्ध दोहे--

'निज-भाषा'*(अवधी)


निज-भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल।
बिन निज-भाषा ज्ञान के, मिटत न हिय के सूल।। 1


अँग्रेजी पढ़ि के जदपि, सब गुन होत प्रवीन,

पै निज-भाषा ज्ञान बिन, रहत हीन के हीन।। 2

विविध कला शिक्षा अमित, ज्ञान अनेक प्रकार,
सब देसन से लै करहू, भाषा माहि प्रचार।। 8

भारत में सब भिन्न अति, ताहीं सों उत्पात,
विविध देस मतहू विविध, भाषा विविध लखात।। 9

सब मिल तासों छाँड़ि कै, दूजे और उपाय,
उन्नति 'भाषा' की करहु, अहो भ्रातगन आय।। 10

                                   @हरिश्चन्द्र 'भारतेंदु',

             बीसवीं सदी में आधुनिक हिंदी, खड़ी बोली, भाखा, हिंदवी के जनक पर तेरहवीं-चौदहवी सदी की हिंदवी के जनक अमीर खुसरो का प्रभाव था। इसका प्रमाण भारतेंदु जी की वे मुकरियाँ हैं जो उन्होंने अमीर खुसरो की नकल पर स्वतंत्रता संग्राम के समर्थन में लिखी- 
            वह आवे तब शादी होय। 
            उस बिन दूजा और न कोय॥
            मीठे लागें वाके बोल। 
            ऐ सखि साजन? ना सखि ढोल॥ (खुसरो)

           सब गुरुजन को बुरो बतावै।
          अपनी खिचड़ी अलग पकावै॥
          भीतर तत्व न झूठी तेज़ी।
          क्यों सखि सज्जन नहिं अंग्रेज़ी॥ (भारतेंदु)

          भीतर भीतर सब रस चूसै।
          हंसि हंसि कै तन मन धन मूसै॥
          जाहिर बातन में अति तेज।
          क्यों सखि सज्जन नहिं अंगरेज॥(भारतेंदु)

हिंदवी /हिंदुई
           13वीं सदी से हिंदवी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के शिक्षित हिंदु-मुसलमान लोगों की बोलचाल और साहित्य की भाषा थी, जिससे हिंदी, हिंदुस्तानी और उर्दू का विकास हुआ।
        हिंदवी की लिपि नस्तलीक़^ और देवनागरी दोनों थी।
     हिंदवी शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल अबु सईद ने फारसी इतिहास में 1049 में किया था।
         हिंदवी/हिंदुई शब्द उत्तर भारत की विभिन भाषाओं और बोलियों जैसे ब्रजी, अवधी, बुन्देलखंडी, देहलवी, लाहौरी आदि के लिए अलग-अलग समय में हुआ है। परन्तु देहलवी बोली यानी खड़ी बोली के रूप में ही सबसे अधिक इसे पहचाना गया।
      अमीर खुसरो (1253 -1325 ईसवी) को हिंदवी का पहला कवि माना जाता है।
अमीर खुसरो लिखते हैं-
            तुर्क-ए-हिंदुस्तानीय मन हिंदवी गोयम चु आब
            शक्रे-मिस्ररी ना दारम कज अरब गोयम सुख़न
     अर्थात मेरे पास शक्कर और मिसरी नहीं है और अरबी में कैसे बात करूं? मैं हिंदुस्तानी तुर्क हूँ, इसलिए हिंदवी में जवाब देता हूँ। (खुसरो की मां हिंदवी/हिंदुस्तानी थी।)
         मध्यकाल में हिंदवी दिल्ली और आसपास के क्षेत्र की भाषा थी, जिसमें अरबी-फारसी का प्रभाव था। यह दिल्ली से आगरा तक के इलाके में बॊली जाने वाली खड़ी बोली का साहित्यिक रूप था।
          भोलानाथ तिवारी कहते हैं कि हिंदवी वो भाषा थी जो शौरसेनी अपभ्रंश से विकसित हुई थी और मध्यदेश की भाषा थी।
          सैयद इंशा अल्लाह खान (1800 ई. में) ने  हिंदवी में लिखी 'रानी केतकी की कहानी’, उसमें वे लिखते हैं…”कहानी ऐसी कहिए कि जिसमें हिंदवी छुट और किसी बोली का पुट न मिले”। अर्थात कहानी में हिंदवी के अलावा किसी और भाषा-रूप के शब्द नहीं होने चाहिए।
-----------
* १. निज-भाषा : अपनी भाषा,  मातृ-भाषा, भारत-भाषा, (पाली, प्राकृत, डोगरी, अवधी, मागधी, ब्रज, बुंदेली, बघेली, निमाड़ी, पंजाबी, राजस्थानी (डिंगल), गुजराती, महाराष्ट्री (मराठी वैदर्भी, नागपुरी खानदेशी, कोंकणी, आदि), द्रविण ( तेलुगु, तमिल, मलयाली, कन्नड़), छत्तीसगढ़ी, उड़िया, बंगाली, असमी, पहाड़ी एवं अन्यादि। (सुझाव आमंत्रित). 
२. भाषा : कौरवी, खरी बोली, खड़ी बोली, हिंदी, हिंदुस्तानी, खड़ी बोली का विकास शौरसेनी अपभ्रंश के उत्तरी रूप और ब्रजभाषा और अवधी जैसी साहित्यिक भाषाओं के साथ-साथ उर्दू और दक्खिनी जैसी अन्य भारतीय भाषाओं से भी जुड़ा है. 

^ नस्तालीक़, इस्लामी कैलिग्राफ़ी की एक प्रमुख पद्धति है। इसका जन्म ईरान में चौदहवीं-पन्द्रहवीं शताब्दी में हुआ। यह इरान, दक्षिणी एशिया एवं तुर्की के क्षेत्रों में बहुतायत में प्रयोग की जाती रही है। कभी कभी इसका प्रयोग अरबी लिखने के लिये भी किया जाता है। उर्दू की लिपि यही है। 
------
                                                                      (संकलित)


Comments

Popular posts from this blog

काग के भाग बड़े सजनी

पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी। दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आया।

तोता उड़ गया

और आखिर अपनी आदत के मुताबिक मेरे पड़ौसी का तोता उड़ गया। उसके उड़ जाने की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। वह दिन भर खुले हुए दरवाजों के भीतर एक चाौखट पर बैठा रहता था। दोनों तरफ खुले हुए दरवाजे के बाहर जाने की उसने कभी कोशिश नहीं की। एक बार हाथों से जरूर उड़ा था। पड़ौसी की लड़की के हाथों में उसके नाखून गड़ गए थे। वह घबराई तो घबराहट में तोते ने उड़ान भर ली। वह उड़ान अनभ्यस्त थी। थोडी दूर पर ही खत्म हो गई। तोता स्वेच्छा से पकड़ में आ गया। तोते या पक्षी की उड़ान या तो घबराने पर होती है या बहुत खुश होने पर। जानवरों के पास दौड़ पड़ने का हुनर होता है , पक्षियों के पास उड़ने का। पशुओं के पिल्ले या शावक खुशियों में कुलांचे भरते हैं। आनंद में जोर से चीखते हैं और भारी दुख पड़ने पर भी चीखते हैं। पक्षी भी कूकते हैं या उड़ते हैं। इस बार भी तोता किसी बात से घबराया होगा। पड़ौसी की पत्नी शासकीय प्रवास पर है। एक कारण यह भी हो सकता है। हो सकता है घर में सबसे ज्यादा वह उन्हें ही चाहता रहा हो। जैसा कि प्रायः होता है कि स्त्री ही घरेलू मामलों में चाहत और लगाव का प्रतीक होती है। दूसरा बड़ा जगजाहिर कारण यह है कि लाख पिजरों के सुख के ब

सूप बोले तो बोले छलनी भी..

सूप बुहारे, तौले, झाड़े चलनी झर-झर बोले। साहूकारों में आये तो चोर बहुत मुंह खोले। एक कहावत है, 'लोक-उक्ति' है (लोकोक्ति) - 'सूप बोले तो बोले, चलनी बोले जिसमें सौ छेद।' ऊपर की पंक्तियां इसी लोकोक्ति का भावानुवाद है। ऊपर की कविता बहुत साफ है और चोर के दृष्टांत से उसे और स्पष्ट कर दिया गया है। कविता कहती है कि सूप बोलता है क्योंकि वह झाड़-बुहार करता है। करता है तो बोलता है। चलनी तो जबरदस्ती मुंह खोलती है। कुछ ग्रहण करती तो नहीं जो भी सुना-समझा उसे झर-झर झार दिया ... खाली मुंह चल रहा है..झर-झर, झरर-झरर. बेमतलब मुंह चलाने के कारण ही उसका नाम चलनी पड़ा होगा। कुछ उसे छलनी कहते है.. शायद उसके इस व्यर्थ पाखंड के कारण, छल के कारण। काम में ऊपरी तौर पर दोनों में समानता है। सूप (सं - शूर्प) का काम है अनाज रहने देना और कचरा बाहर निकाल फेंकना। कुछ भारी कंकड़ पत्थर हों तो निकास की तरफ उन्हें खिसका देना ताकि कुशल-ग्रहणी उसे अपनी अनुभवी हथेलियों से सकेलकर साफ़ कर दे। चलनी उर्फ छलनी का पाखंड यह है कि वह अपने छेद के आकारानुसार कंकड़ भी निकाल दे और अगर उस आकार का अनाज हो तो उसे भी नि