Skip to main content

फिर बसंत आया

इस बार बसंत जल्दी आ गया।
जल्दी आनेवाले को बेमौसम कहते हैं। देर से आनेवाले को भी बेमौसम कहते हैं। इसका मतलब है कि सबका अपना एक समय होता है ,जिसे मौसम कहते हैं। आम का मौसम ,जाम का मौसम, शाम का मौसम , फिर एक और जाम का मौसम , काम का मौसम , अंततः राम का मौसम।
पतझर का भी मौसम होता है। वह बसंत के पहले भी आता है और बाद में भी आता है। पहले आकर वह जासूसी करके चला जाता है कि रास्ता साफ है, अब बसंत आ सकता है। यानी बसंत उस खूसट और खुर्राट आब्जर्वर की तरह होता जो पहले क्षेत्र का मुआयना करने आता है तथा जिसे कार्यकत्र्ता घास तक नहीं डालते। कार्यकत्र्ता हरे हरे पत्ते लेकर आनेवाले बसंतनुमा उम्मीदवार को हरी हरी घास डालते हैं।सौदा इस हाथ दे ,उस हाथ ले का होना चाहिए। वोट चाहिए तो नोट बांटने की व्यवस्था करो। व्यवस्था करनी हो तो नोट बांटो।
कहा जा सकता है कि गड़बड़ी की आशंका से बसंत हड़बड़ी में जल्दी आ गया है। लोग समझ ही नहीं पाए और वह आ गया। न खांसा ,न खकारा। लोगों की हालत गफ़लत में सोये हुए उस जोड़े की तरह हो गई जो यह समझ रहा था कि बच्चे स्कूल में हैं। बुढ़उ बाजार गए हैं। पड़े रहो आराम से। क्या पता था कि स्कूल में आज जल्दी छुटटी हो जाएगी और बाजार बंद हो जाएगा। दोनों का कारण एक ही था -नगर बंद। नगर के एक इज्जतदार आदमी को पुलिस ने गलत काम करते रंगों हाथ पकड़ लिया था और अपनी शक्ति दिखाने के लिए इज्जतदार आदमी ने अपने कार्यकत्ताओं से कह दिया ‘कर दो नगर बंद।’ इज्जत चली जाए, परवाह नहीं, ताकत दिखनी चाहिए। इज्जत का क्या है , ताकत के बल पर उसे जब चाहे तब महफिल में नचवाया जा सकता है। ताकत चली गई तो समेटने में वक्त लगेगा। अतः बाजार बंद हो गए, दूकानें बंद हो गई। विशेष रूप से स्कूल बंद हो गए। नगर बंद सफल हो गया।
लोग हड़बड़ा गए कि अरे बसंतलाल ! ...अचानक ?....कैसे ? फिर लोग आसपास देखने लगे। आम तो बौरा गए हैं। कोयलियां कूक रही हैं। कैलेण्डर के छपने में भूल हो गई थी इसलिए तिथियां पहले की लग रही हैं। वर्ना एक ही पार्टी के तीन ताकतवर लोग यानी आम की बौर ,कोयल की कूक और नाचते गाते लड़के लड़कियों की सरस्वती पूजा जब एक साथ मंच पर आ गए हैं तो समझो बसंत आ गया है।
नये लड़के बसंत को नहीं पहचानते। उन्हें सारी ऋतुएं बसंत लगती हैं। उनसे कहो, ‘बसंत में फूल खिलते हैं। मन में अजीब सा कुछ होता है। सुन्दर चीजें सिर्फ अच्छी ही नहीं लगती ,कुछ और लगने लगती हैं।’ तो वे कहते हैं-‘ ऐसा तो हमेशा होता है। इसका मतलब हमेशा बसंत रहता हैं।’ नये लड़के परिभाषाओं में नहीं बंधते ,न टाइम का उन पर कोई बंधन होता है।
प्रौढ़ लोगों के सर पर इतनी जिम्मेदारियां और इतने टेन्शन हंै कि गप-सड़ाका ,धींगा -मुश्ती और ऐश अय्यासियों के लिए उनके पास वक्त नहीं है। बसंत उनको चाबता है और टाइम वेस्ट करता है। बूढ़े इतने बसंत देख चुके हैं कि अब बसंत के नाम से उनको जुर चढ़ने लगता है। ‘‘अब हो गया बहुत। अब तो राम नाम जपने की उम्र हो गई है। क्या रखा है बसंत फसंत में?’’ बसंत के बारे में पूछो तो उनका यही जवाब होता है।
फिर भी बसंत आया है। जब लोग ध्यान देना छोड़ दें तो लोगों के आने जाने का समय आगे पीछे हो जाता हैै। बाई चार बजे आए या पांच बजे, घरवालियां सोती रहें और बर्तन मांजने के लिए रख दें तो क्े अपनी सुविधा से आती जाती हैं। बसंत अपनी सुविधा से आया हैै। पोस्टमैंन चिट्ठी डाल जाता है। तुम पढ़ो या न पढ़ो। टेलीफोन का बिल ,बिजली का बिल को तुम्हारे हाथ से मतलब नहीं है। जहां जगह मिलती है वहां उन्हें डाल दिया जाता है। तुम उठाओ या न उठाओ ,तुम्हारा सिर दर्द। अखबारवाला पोंगली बनाकर आंगन में या बालकनी में फेंक जाता है । उठाओ न उठाओ ,पढ़ो न पढ़ो तुम्हारी मर्जी।
बसंत ऐसे ही आया है। देखो न देखो तुम्हारी मर्जी। सरस्वती पूजा , बसंत पंचमी न होती तो भाई लोगों को पता कहां चलता कि वह आया है। समय ऐसा घालमेल कर रहा है कि कुछ पता ही नहीं चलता।
बसंत से कुछ लोग कतराने भी लगे हैं। लोग समझते हैं चंदा मांगनेवाले चले आये हैं। गणेश का चंदा , दुर्गा का चंदा। डांस प्रोग्राम का चंदा। सरस्वती पूजा का चंदा। होली का चंदा। मंहगाई है कि रोज नए इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर के पाठ्यक्रमों की तरह बढ़ती जा रही है। इसलिए चंदा देने और भीख देने में लोगों की रुचि कम हो गई है। जिनके पास ऊपर का आ रहा है ,लोग उन पर घुटने रखते है। बाकी लोगों के पास प्रायः नहीं जाते। तो जिनके पास नही जाते उनको पता ही नहीं चलता कि कोई महोत्सव आ गया है। बसंत का भी यही हाल है।
आजकल एम बी ए का क्रेज़ है। कुछ लड़के बैग में कुछ सड़क छाप प्रडक्ट, साड़ी सूट आदि लेकर आते हैं और प्रायः बंगाल से आते हैं। उन्हें हिन्दी नहीं आती। जो अंग्रेजी उन्हें आती है उससे अच्छी अंगे्रजी मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के लड़के बोल लेते हैं। वे बताते हैं कि एमबीए के छात्र हैं और कम्पनी के विज्ञापन के लिए तथा अपने प्रोजेक्ट के लिए वे निकले हैं। उन्हें देखकर गुस्सा आता है। वे पुरुषों की बजाय स्त्रियों के सामने अपना प्रेजेन्टेशन करते हैं। महिलाएं मोल तोल करके प्रायः उनके प्रडक्ट खरीद लेती हैं। पुरुष धुतकार देते हैं।

बसंत इस बार कम्पीटिशन बढ़ जाने से अपना प्रडक्ट लेकर पहले ही रिटेल मार्केटिंग करने आ गया है। बजट भी इन्हीं दिनों आता है। बजट और बसंत इस मामले में मौसेरे भाई हैं। दोनों की कोशिश महिलाओं को रिझाना है। पुरुषों को न बजट प्रभावित कर रहा है न बसंत। दोनों से मुंह फेरकर पुरुषवर्ग काम के समय में भजिये खाने और चाय पीने कैन्टिन की तरफ निकल गया हैं। तनखाह में रुपयों की जगह जब मंहगाई और इन्कम टैक्स मिल रहा हो तो आदमी काम की जगह कामचोरी करने लगा है। स्कूलों के शिक्षक जनगणना और चुनाव करवा रहे हैं और जनगणमन गाते हुए स्कूल के समये ही ढाबे की रौनक बढ़ा रहे हैं। राजनीति सीखनेवाले बच्चों को पढ़ाने का मन ही नहीं हो रहा है। लड़के भी पढ़ना नहीं चाह रहे हैं।
फिर भी बसंत बैग टांगकर घूम रहा है। लोग उसकी तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं तो वह गार्डन में बैठकर घर से लाया हुआ टिफिन खा रहा है और बोतल में लाए पानी को पी रहा है। इस नगर का शेडयूल पूरा करके वह दूसरे नगर में चला जाएगा। इस उम्मीद में कि किसी को तो उसकी जरूरत होगी। कोई तो उसका प्रडक्ट खरीदेगा।

(रचना का समय और तारीख : बसंत पंचमी से रंगपंचमी तक,
पढ़ने का समय: कहीं भी और कभी भी) -02.03.10

Comments

सर आपकी पोस्ट हमेशा ही बेहतरीन होती है.उस में उठाया गया मुद्दा विचारणीय होता है सच अब जीवन में कब क्या और कैसा वसंत वाली ही स्थिति है शायद सभी के जीवन में. पर नहीं कुछ जातियां (जाति विशेष) भी हैं जिनके जीवन में सिर्फ वसंत ही होता है वो है नेता की जाति.
सर आपकी तरह की टिप्पणी नहीं लिख सकती क्योंकि भाषा पर इतनी पकड नहीं हैं पर आशा करती हूँ की अगर आपको आइए ही पढ़ती रही तो कुछ सीख जाउंगी
आभार
गड़बड़ी की आशंका से बसंत हड़बड़ी में जल्दी आ गया है। लोग समझ ही नहीं पाए और वह आ गया। न खांसा ,न खकारा। लोगों की हालत गफ़लत में सोये हुए उस जोड़े की तरह हो गई जो यह समझ रहा था कि बच्चे स्कूल में हैं। बुढ़उ बाजार गए हैं। पड़े रहो आराम से। क्या पता था कि स्कूल में आज जल्दी छुटटी हो जाएगी और बाजार बंद हो जाएगा।

सर क्या आब्जर्वेषन है और क्या तादात्म्य स्थापित किया है आपने।
यों पूरे लेख में जो जो पिंच और पंच है उनके उठाने रखने या घुमाकर फेंकने की आपकी अदा निराली है।
सर आपने लताड़ा है मैं जरा पुचकार लूं बसंत को ...यानी सर बंसत की , बसंतोत्सव की , होली की आपको शुभकामनाएं
श्रृंखला सारस्वत
Kumar Koutuhal said…
सबका अपना एक समय होता है ,जिसे मौसम कहते हैं। आम का मौसम ,जाम का मौसम, शाम का मौसम , फिर एक और जाम का मौसम , काम का मौसम , अंततः राम का मौसम।

साहब जितनी मासूमियत से आपने इन तमाम शब्दों का प्रयोग किया है, बिना कोष्ठक और अंडरलाइन किए आपने बबंडर तो पैदा ही कर दिया।

अगर ‘शाम’ को कोई ‘काम’ न हो तो होली की बधाई स्वीकार करें।
पता दें तो घर पहुंचूं।
या आराम करें।
राम राम करें।

http://timestelblog.blogspot.com
अपकी रचनायें सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि विषय की गहराई नापनी मुश्किल हो जाती है। हमे तो बसंत का पता ब्लाग्ज़ पर ही चला अब मौसम भी वो नही रहे और लोग भी। सब बीते दिनो जैसा लगता है। कटा़क्ष मे आलेख कहूँ या आलेख मे कटाक्ष या मगर लिखा कमाल है। मै भी आपकी कल्म पर कुछ लिखते हुये बहुत सोचती हूँ क्यों की मेरे पास भी आप जितने न शब्द हैं न गहन विषय। इस लिये भी कई बार टिप्पणी देने मे संकोच होता है। आप मेरे ब्लाग पर आये बहुत बहुत धन्यवाद। आप जब भी पोस्ट लिखें मुझे मेल से जरूर सूचित करें । उम्र का तकाज़ा है कि भूल जाती हूँ अपका ब्लाग अपनी लिस्ट मे शामिल कर रही हूँ। शुभकामनायें
Urmi said…
बहुत बहुत शुक्रिया डॉक्टर साहब मेरी शायरी की पंक्तियों को सुधारने के लिए! अभी बिल्कुल सही लग रहा है और शब्दों का ताल मेल सही बन पड़ा है! आपकी टिपण्णी के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!
आपने बहुत ही बढ़िया लिखा है जो काबिले तारीफ़ है! आपकी लेखनी को सलाम! बहुत अच्छा लगा आपके ब्लॉग पर आकर!
डा. आर रामकुमार जी, आदाब
सुन्दर सटीक व्यंग्य.
बधाई.
kumar zahid said…
बसंत इस बार कम्पीटिशन बढ़ जाने से अपना प्रडक्ट लेकर पहले ही रिटेल मार्केटिंग करने आ गया है। बजट भी इन्हीं दिनों आता है। बजट और बसंत इस मामले में मौसेरे भाई हैं। दोनों की कोशिश महिलाओं को रिझाना है। पुरुषों को न बजट प्रभावित कर रहा है न बसंत। दोनों से मुंह फेरकर पुरुषवर्ग काम के समय में भजिये खाने और चाय पीने कैन्टिन की तरफ निकल गया हैं। तनखाह में रुपयों की जगह जब मंहगाई और इन्कम टैक्स मिल रहा हो तो आदमी काम की जगह कामचोरी करने लगा है। स्कूलों के शिक्षक जनगणना और चुनाव करवा रहे हैं और जनगणमन गाते हुए स्कूल के समये ही ढाबे की रौनक बढ़ा रहे हैं। राजनीति सीखनेवाले बच्चों को पढ़ाने का मन ही नहीं हो रहा है। लड़के भी पढ़ना नहीं चाह रहे हैं।

आपके अंदाज़ में जो रवानगी और समस्याओं का चित्रणात्मक विष्लेशण है वह असरदार है ..अनुभव और प्रभाव की गिरफ्त से निकलना मुष्किल है ..सर सलाम..बस सलाम

Popular posts from this blog

तोता उड़ गया

और आखिर अपनी आदत के मुताबिक मेरे पड़ौसी का तोता उड़ गया। उसके उड़ जाने की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। वह दिन भर खुले हुए दरवाजों के भीतर एक चाौखट पर बैठा रहता था। दोनों तरफ खुले हुए दरवाजे के बाहर जाने की उसने कभी कोशिश नहीं की। एक बार हाथों से जरूर उड़ा था। पड़ौसी की लड़की के हाथों में उसके नाखून गड़ गए थे। वह घबराई तो घबराहट में तोते ने उड़ान भर ली। वह उड़ान अनभ्यस्त थी। थोडी दूर पर ही खत्म हो गई। तोता स्वेच्छा से पकड़ में आ गया। तोते या पक्षी की उड़ान या तो घबराने पर होती है या बहुत खुश होने पर। जानवरों के पास दौड़ पड़ने का हुनर होता है , पक्षियों के पास उड़ने का। पशुओं के पिल्ले या शावक खुशियों में कुलांचे भरते हैं। आनंद में जोर से चीखते हैं और भारी दुख पड़ने पर भी चीखते हैं। पक्षी भी कूकते हैं या उड़ते हैं। इस बार भी तोता किसी बात से घबराया होगा। पड़ौसी की पत्नी शासकीय प्रवास पर है। एक कारण यह भी हो सकता है। हो सकता है घर में सबसे ज्यादा वह उन्हें ही चाहता रहा हो। जैसा कि प्रायः होता है कि स्त्री ही घरेलू मामलों में चाहत और लगाव का प्रतीक होती है। दूसरा बड़ा जगजाहिर कारण यह है कि लाख पिजरों के सुख के ब

काग के भाग बड़े सजनी

पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी। दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आया।

सूप बोले तो बोले छलनी भी..

सूप बुहारे, तौले, झाड़े चलनी झर-झर बोले। साहूकारों में आये तो चोर बहुत मुंह खोले। एक कहावत है, 'लोक-उक्ति' है (लोकोक्ति) - 'सूप बोले तो बोले, चलनी बोले जिसमें सौ छेद।' ऊपर की पंक्तियां इसी लोकोक्ति का भावानुवाद है। ऊपर की कविता बहुत साफ है और चोर के दृष्टांत से उसे और स्पष्ट कर दिया गया है। कविता कहती है कि सूप बोलता है क्योंकि वह झाड़-बुहार करता है। करता है तो बोलता है। चलनी तो जबरदस्ती मुंह खोलती है। कुछ ग्रहण करती तो नहीं जो भी सुना-समझा उसे झर-झर झार दिया ... खाली मुंह चल रहा है..झर-झर, झरर-झरर. बेमतलब मुंह चलाने के कारण ही उसका नाम चलनी पड़ा होगा। कुछ उसे छलनी कहते है.. शायद उसके इस व्यर्थ पाखंड के कारण, छल के कारण। काम में ऊपरी तौर पर दोनों में समानता है। सूप (सं - शूर्प) का काम है अनाज रहने देना और कचरा बाहर निकाल फेंकना। कुछ भारी कंकड़ पत्थर हों तो निकास की तरफ उन्हें खिसका देना ताकि कुशल-ग्रहणी उसे अपनी अनुभवी हथेलियों से सकेलकर साफ़ कर दे। चलनी उर्फ छलनी का पाखंड यह है कि वह अपने छेद के आकारानुसार कंकड़ भी निकाल दे और अगर उस आकार का अनाज हो तो उसे भी नि