Skip to main content

सूप बोले तो बोले छलनी भी..

सूप बुहारे, तौले, झाड़े
चलनी झर-झर बोले।
साहूकारों में आये तो
चोर बहुत मुंह खोले।

एक कहावत है, 'लोक-उक्ति' है (लोकोक्ति) - 'सूप बोले तो बोले, चलनी बोले जिसमें सौ छेद।'

ऊपर की पंक्तियां इसी लोकोक्ति का भावानुवाद है। ऊपर की कविता बहुत साफ है और चोर के दृष्टांत से उसे और स्पष्ट कर दिया गया है। कविता कहती है कि सूप बोलता है क्योंकि वह झाड़-बुहार करता है। करता है तो बोलता है। चलनी तो जबरदस्ती मुंह खोलती है। कुछ ग्रहण करती तो नहीं जो भी सुना-समझा उसे झर-झर झार दिया ... खाली मुंह चल रहा है..झर-झर, झरर-झरर. बेमतलब मुंह चलाने के कारण ही उसका नाम चलनी पड़ा होगा। कुछ उसे छलनी कहते है.. शायद उसके इस व्यर्थ पाखंड के कारण, छल के कारण।

काम में ऊपरी तौर पर दोनों में समानता है। सूप (सं - शूर्प) का काम है अनाज रहने देना और कचरा बाहर निकाल फेंकना। कुछ भारी कंकड़ पत्थर हों तो निकास की तरफ उन्हें खिसका देना ताकि कुशल-ग्रहणी उसे अपनी अनुभवी हथेलियों से सकेलकर साफ़ कर दे।

चलनी उर्फ छलनी का पाखंड यह है कि वह अपने छेद के आकारानुसार कंकड़ भी निकाल दे और अगर उस आकार का अनाज हो तो उसे भी निकाल फेंके। चलनी का काम 'सब धान बारह पसेरी' का है। यही देखकर 'बारहबांट' शब्द का अवतार हुआ होगा। बारहबांट करना यानी गुणबत्ता की जांच किये बगैर सबको खुश करने की राजनीति करना। इसी को 'सब धान बारह पसेरी' भी कहते है।

पसेरी यानी पांच सेर (किलो का पूर्वज) का मापक पात्र। दूबराज भी एक रुपये का बारह पसेरी तो लुचई भी एक की बारह पसेरी, {ले. एक की बारह पसेरी गणित समझाने के लिए है। अभी के हिसाब से एक किलो दूबराज 75 या 80 का आएगा (अगर अस्तित्व में है तो) इस हिसाब से पांच किलो के 375-400 रुपये और लुचई भी लुप्त न हुई हो तो वह 30-35 रुपये किलो में मिल जाएगी। पांच किलो 150-175 में आयेगी।) है न मूल्यों का अंतर ? अब दोनों को एक ही मूल्य में बेच दो तो? हालांकि ये भेद या अंतर न सूप कर सकता है, न चलनी। भेदभाव और अंतर करने का काम आदमी ने अपने हाथ मे ले लिया और कुशल व्यापारी बन गया।}

सूप, सूपा यानी शूर्प की ध्वनि और चलनी की ध्वनि में इसीलिये अंतर है। छिद्रिल और अछिद्रिल का अंतर। ऊपर की कविता ध्वनि-शास्त्रीय-मूल्य भी रखती है। झाड़-बुहार बोलने-सुनने में और झर-झर बोलने और सुनने में श्रवण-यंत्र अंतर कर लेता है। शब्द-निर्माण में ध्वनि का बड़ा महत्व है। ध्वनि को शब्द रूप में ढालने वाले अनपढ़ों ने ऐसे ही तो अभिव्यक्त किया था-- "नदी कल-कल बह रही थी" और "नदी धाड़-धाड़ बह रही थी" कहने से ही लोग समझ जाते हैं कि नदी कौन से वाक्य में किस हाल में थी।

ऊपर की कविता में एक जगह झाड़-बुहार में ही ध्वनि-संकेत है। शब्दों में एक विशिष्ट ध्वनि होती है। दूसरे पद में झर-झर द्वित शब्दों में श्लेष संश्लिष्ट है। झर-झर क्रिया भी है और क्रिया-ध्वनि भी। सबसे विशिष्ट बात यह कि इन शब्दों और क्रियाओं से चरित्र की ध्वनि भी आ रही है।

लेकिन 'चोर का दृष्टांत' किसलिए? दोनों का अंतर-सम्बन्ध भी समझिए। काम होगा तो ध्वनि होगी ही। कार्य-ध्वनि का संज्ञा में रूपांतरण पर दृष्टि डालें। सूप-सूप यानी सूपा या सूपड़ा, खड़-खड़ यानी खड़ेटा, झड़-झड़ यानी झाड़ू, चल-चल या छल-छल यानी चलनी या छलनी। झारने के कारण झर-झर की ध्वनि होती है इसलिए चलनी या छलनी, झरनी या झारा भी कहलाती है। थोड़ा सा क्रिया-भेद है। उबलती हुई चीजों को माध्यम-द्रव्य से वस्तु को निकालते हुए द्रव्य को वहीं झार देते हो। यह झारना है और इस झारने तथा पल्ला झारने में अंतर है। अंतर तो झरने के झरते हुए निर्लिप्त पानी में भी है जो झरकर झरना बनता है। सारतः यह पहचान या परिचय हुआ। अब परिणाम से दोनों के चरित्र को समझ लें। सूप, खड़ेटा और झाड़ू ने कचरा हटा कर एक तरफ कर दिया और मूल्य बचा लिए। कौन से मूल्य? हमारा लक्ष्य, हमारा सार, हमारी आवश्यकता।
सामान्य मनुष्यों को सूपड़ा से कचरा और अन्न को अलग करते देखकर साधु कबीर ने नीति बना ली...
साधु ऐसा चाहिए, जैसा सूप सुभाय।
सार-सार को गहि लहे, थोथा देय उड़ाय।
साधु कबीर ने अवलोकन किया और सार को ग्रहण कर लिया। उन्होंने सूप देखा, तो उसकी सहचरी चलनी भी देखी ही होगी। चलनी और छलनी जिसका नाम हो वह बुर्के या पर्दे में रहने से रही। फिर संत साधु कबीर से कैसा पर्दा।
कबीर आसपास के सामाजिक सरोकार का सूक्ष्म अध्ययन करते थे। चक्की भी देखी। जुलाहा थे तो ताने-बाने भी देखे, डोंगी-भरनी भी देखी। इनसे बननेवाली चादर भी देखी। वही चादर जिसे उन्होंने तो जस की तस धर दी मगर कमाल है कि कबीर के बेटे कमाल और बेटी कमाली को ये हुनर न आया। उनके पैर चादर के बाहर हो जाते थे और बेतरतीबी से ओढ़ने से मैली हो जाती थी। कबीर के अतिरिक्त कोई चादर के महत्व को समझता ही नहीं था। जतन कौन करता। लोई भी कबीर से उनकी नीतियों के कारण व्यथित, कमाल भी खफा, कमाली भी नाराज़। कबीर की तकलीफ यह थी कि कबीर को लोग समझते ही नहीं थे या गलत समझते थे । यह न उनका कसूर था न लोगो का। उलटबासियों में बात करनेवाले को लोग उल्टा ही समझेंगे। बहुत मिसअनडरस्टैंडिंग थी समाज में कबीर को लेकर, गलतफहमियों के बीच जिये कबीर । तभी उन्होंने कहा था -
संतों देखा जग बौराना,
सांच कहों तो मरण धावै, झूठे जग पतियाना.
पर लोग समझे नहीं। इसका अर्थ जगवालों ने, लोगों ने दूसरा ले लिया। उनके ही हित की कह रहे थे कबीर। लोग उनके विरोधी हो गए कि ज्यादा ही अक्ल आ गयी जुलाहे को। वे मौके की तलाश में रहने लगे।
मोहल्ले में मौका देखकर छक्का मरनेवाला या वाली कोई न कोई होता या होती ही है। थी पड़ोस में एक छलनी जान। ऐसे लोग पड़ोस में क्या अगल-बगल में ही रहते हैं। कबीर तो और खतरनाक थे। उनका वश चलता तो छलनी जान को आँगन में कुटिया बना कर रख लेते। पर पड़ोस में छलनी जान का बड़ा घर था। ऐसी बड़े घरवाली छलनी जान को लोगों ने कबीर के नाम की सुपारी दे दी। छलनी के पेट में कोई बात पचती ही नहीं थी इसीलिए उसका छलनी जान नाम पड़ गया। उसी छलनी का अब काम था कबीर का पीछा करना।
एक दिन कबीर मंडी में कपड़ा लेकर खड़े थे। खड़े-खड़े बेचते थे तो लोग तंज़ में उनके ठिकाने को 'खड़ी दुकान' कहते थे। कबीर भी कहते पर कबीर दूसरे अर्थ में कहते थे। उनका दाम खरा था। एक बार जो कह दिया, कह दिया, मुनाफे की कोई बात नहीं। दाम ऐसा कि घर भी चल जाये और कोई साधु आये तो वह भी दो निवाले खा कर ही जाये। कोई मोल भाव नहीं। मगर दुनिया ऐसे मानती है क्या। कितना भी वाजिब रखो, दो पैसे कम ही करवाएगी।
मौका तलाश करती आई दुकान पर छलनी जान। दाम पूछकर बोली : 'क्या अंधेरगर्दी है, इतना भी कोई दाम रखता है? तुम तो घर फूंक दो हमारा।'
अपनी सुपारी से बेखबर आदतन बोले कबीर -'छलनी जान!
कबिरा खड़ा बाजार में, लिए लुकटिया हाथ।
जो घर जारे आपना, चले हमारे साथ।।
प्रत्यक्ष में मुंह बनाती हुई चली गयी छलनी जान। बेखबर कबीर भी पहुंचे खरा सौदा करके घर। आँगन में ही लड़का, लड़की और लोई बेगम खड़ी थी। उनके बगल में खड़ी थी छलनी जान। कबीर समझ गए कि फिर किया इसने कोई तिया-पंजा।
कबीर ने पूछा - क्या बात है लोई बेगम, आज तो गरीबखाने पर भले लोग आए हैं।
लोई - क्या कह रहे थे आप बाजार में?
कमाल - आप बाजार कपड़ा लेकर गए थे, या लुकटिया?
कमाली - और आप किसका घर जलाने की बात कह रहे थे?
छलनी जान- हां, बोलिये, बोलिये, मेरे मुंह पर क्या बोला था आपने।
कबीर ठहाका मारकर हंसे और बोले -
सूप कहे तो ठीक है, बोले छलनी जान।
सेमल में रस देखकर, कबिरा है हैरान।।
तभी से यह कहावत चल पड़ी- सूप बोले तो बोले, छलनी भी बोले जिसमें सौ छेद।
*
@ डॉ. रा. रामकुमार

Comments

Popular posts from this blog

तोता उड़ गया

और आखिर अपनी आदत के मुताबिक मेरे पड़ौसी का तोता उड़ गया। उसके उड़ जाने की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। वह दिन भर खुले हुए दरवाजों के भीतर एक चाौखट पर बैठा रहता था। दोनों तरफ खुले हुए दरवाजे के बाहर जाने की उसने कभी कोशिश नहीं की। एक बार हाथों से जरूर उड़ा था। पड़ौसी की लड़की के हाथों में उसके नाखून गड़ गए थे। वह घबराई तो घबराहट में तोते ने उड़ान भर ली। वह उड़ान अनभ्यस्त थी। थोडी दूर पर ही खत्म हो गई। तोता स्वेच्छा से पकड़ में आ गया। तोते या पक्षी की उड़ान या तो घबराने पर होती है या बहुत खुश होने पर। जानवरों के पास दौड़ पड़ने का हुनर होता है , पक्षियों के पास उड़ने का। पशुओं के पिल्ले या शावक खुशियों में कुलांचे भरते हैं। आनंद में जोर से चीखते हैं और भारी दुख पड़ने पर भी चीखते हैं। पक्षी भी कूकते हैं या उड़ते हैं। इस बार भी तोता किसी बात से घबराया होगा। पड़ौसी की पत्नी शासकीय प्रवास पर है। एक कारण यह भी हो सकता है। हो सकता है घर में सबसे ज्यादा वह उन्हें ही चाहता रहा हो। जैसा कि प्रायः होता है कि स्त्री ही घरेलू मामलों में चाहत और लगाव का प्रतीक होती है। दूसरा बड़ा जगजाहिर कारण यह है कि लाख पिजरों के सुख के ब

काग के भाग बड़े सजनी

पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी। दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आया।