Skip to main content

कभी-कभी किसी-किसी दिन,



(गीतों की पैथालाजी मे प्यार का इ.एस.आर,)

कभी-कभी किसी-किसी दिन, सुबह रोज़ की तरह नहीं होती, सूरज आसमान से नहीं निकलता, किरणें दरवाजों से नहीं आतीं, रोशनी बाहर नहीं फैलती, गीत होठों से नहीं झरते, संगीत कानों से नहीं सुना जाता। कभी-कभी किसी-किसी दिन, कोई कोई सुबह, बिल्कुल अलग तरह की होती है, सूरज अंधेरे में खड़े, किसी मासूम बच्चे की तरह, अभी अभी जागे हुए सपनों की, आंखें मलता सा लगता है, खुशियों के फूलों को जमाने से छुपाता सा, आसमान उसकी पलकों में, दुबका हुआ लगता है, किरनें उसके होंठों में चमकती हैं, गीत उसके अंदर गूंजते हैं, संगीत उसके दिल में बजता है। कभी कभी किसी किसी दिन।
आज कुछ ऐसा ही दिन था, जो रोज की तरह नहीं था। वैसे भी रोज वही दिन कभी नहीं होता। कभी कभी पिछले दिन का कुछ छूटा हुआ रात में कुछ नया जोड़कर सुबह सुबह आ जाता है। कभी उसके पास पिछला कुछ होता ही नहीं, कुछ बिल्कुल नया सा लेकर आ जाता है जो आश्चर्य की तरह अनोखा और जानने लायक होता है।
आज सुबह वैसे ही हुआ। टेबल पर चमकता हुआ ‘स्पर्श पटलीय कोशिका चलितभाष’ (टच स्क्रीन सेल फोन) मेरा ध्यान खींचने लगा। उसे क्या हो गया है, यह देखने के लिए मैंने उसे उठा कर देखना चाहा तो वह गाने लगा। हड़बड़ाकर मैंने हाथ खींच लिया। मेरे हाथ का कोई हिस्सा उसके संवेदनशील पटल (सेंसर स्क्रीन) को छू गया होगा। रात में किसी ने गाना ‘चढ़ाकर’ (अपलोड) भेजा होगा, उसे ‘उतारने’ (डाउनलोड करने) के लिए रख छोड़ा गया था। जिस वक्त मेरा स्पर्श हुआ उस वक्त तक वह उतर चुका था और बजने के लिए मचल रहा था। गाने के लिए जो तड़प रहे होते हैं उन्से फिर कोई गधा भी कहे तो वे शुरू हो जाते हैं। यही हुआ। फोन गाने लगा।
गाना हिन्दी में था। किसी फिल्मी गाने का ‘रिमिक्स’ था। कभी कभी हिदी मेरी कमजोर हो जाती है। गीत मुझे समझ में नहीं आते। मतलब जिस अर्थ में वे लिखे गये हैं, उस अर्थ में वे मेरे अंदर नहीं उतरते। किसी और ढंग से वे मुझे बहकाने लगते हैं। अब जैसे ये जो गीत बज रहा है-‘आज फिर तुम पै प्यार आया है। बेहद और बेहिसाब आया है। जो भी इसे सुन रहा है, झूम रहा है, गुनगुना रहा है। मेर’ी हिन्दी कमजोर हो गई है। मैं कन्फ्यूज होकर इसके अर्थ में उलझ गया हूं।
मैं सोच रहा हूं - प्यार कैसे आता होगा? प्यार क्या आनेवाली चीज है? आता है तो किससे आता होगा? क्या वाहन है उसका? साइकिल से आता है या बीएमडबल्यू से? प्लेन से आता है या रेलगाड़ी से? रेल से आता है तो रिजर्वेशन करा कर आता है या जनरल में घुस घुसाकर आता है, स्टेडिन्ग में, सीढ़ी पर बैठकर या छत पर चढ़कर? आना जरूरी है तो आदमी फिर तकलीफ नहीं देखता। आने का तो यही दस्तूर यही तरीका देखा है मैंने। चलती गाड़ी में दौड़कर तो कई बार मैं भी चढ़ा हूं। टिकट खिड़की में खड़ा हूं और कतार लम्बी है, ट्रेन मेरा इंतजार किये चल पड़ी है तो मैं बिना टिकट के ही भागकर ट्रेन पकड़ता हूं। वहां मैं मान नहीं करता कि मेरा इंतजार किये क्यों चल पड़ी तू? मान करने वाले छूटती हुई ट्रेन को नहीं पकड़ पाते। मुंह फुलाकर शिकायत करते रहते है-‘‘जाने क्या समझती है अपने आपको? करोड़ों की हो गई है, एक्सप्रेस का दर्जा मिल गया है तो घमंड आ गया है। दो मिनट रुक नहीं सकती थी। ऐसा भी क्या घमंड? घमंड रावण का भी नहीं रहा।’’
जो किसी को पकड़ नहीं पाते वे ऐसे ही अनमेल उलाहने दिया करते हैं। ट्रेन के साथ रावण के घमंड का जैसे तुक नहीं बैठता ऐसे ही किसी भी आदमी के साथ नहीं बैठता। अहंकारी और असफल व्यक्ति ही दूसरे पर अहंकार का आरोप थोपता है। पर ये सब गोबर के कंडे छत पर थापने जैसे है। गोबर के लोंदे वहां ठहर नहीं पाते, थोपनेवाले मूर्ख के सर पर गिर पड़ते हैं। पर वह छत पर आरोप लगाता है कि मेरी हैकिन्तु दुश्मन से मिली हुई है। तुलसी के जीवन में ऐसे लोग बहुत थे, तभी उन्होंने निष्कर्ष निकाला-‘मूरख हृदय न चेत, जो गुरु मिलहिं बिरंची सम।’’ ऐसों के कोसने से चलती हुई कामकाजी ट्रैन को या छाया के महत्वपूर्ण काम में टिकी हुई छत को कोई फर्क नहीं पड़ता।
आपको गुस्सा आ रहा है? उसे ठण्डा पानी पिलाइये और शांति से बैठाइये। उसे बताइये कि उसके आने की हम बाद में मीमांसा करेंगे, थोड़ा सब्र करे, अभी प्यार आया हुआ है। ज़ोर से आया हुआ है। बे-हद और बे-हिसाब आया हुआ है। साइक्लोन या तूफान भी हमारे देश में आते है। भूकंप तक आते हैं। पर वे हिसाब से आते हैं। कोई तूफान साठ-सत्तर की स्पीड से आता है, तो कोई-कोई नब्बे या सौ की स्पीड से आता हैं। भूकंप भी ऐसे बेहिसाब नहीं आते। कोई तीन के रेक्टर में आ रहा है तो कोई पांच के रेक्टर में। पांच और छः रेक्टर के भी भूकंप हमने आते देखे हैं या महसूस किये हैं। यह भी एक हिसाब से ही आना हुआ। बेहिसाब कोई नहीं आया। हिसाब से आने-जाने वाले को समाज में ऊंची नजर से देखा जाता है। इसलिए भूकंप या तूफान को भले ही कोई पसंद न करे, पर उनका विरोध कोई नहीं करता। उनको लेकर कोई हंगामा नहीं करता। पहले से ही उनके आने की घोषणा की जाती है, उनके स्वागत की युद्ध स्तर पर तैयारी की जाती है। किन्तु प्यार के आने की कोई सूचना तक नहीं देता। वह चुपचाप, दबे पांव आ जाता है। जैसे अभी व्यास नदी में बाढ़ आ गई। कोई चौबीस युवक-युवतियां इस अचानक आई बाढ़ में बह गए। कहते हैं बांध का पानी अचानक छोड़ा गया इसलिये बाढ़ आ गई। बांध का यही रिवाज है। जहां बांध होते हैं, वहां अचानक पानी छोड़ना पड़ता है, नहीं तो बांध तोड़कर पानी के बहने का खतरा होता है। प्यार पर अक्सर इस तरह की तोड़-फोड़ का इल्जाम लगाया जाता रहा है। इतिहास गवाह है कि प्यार ने बड़े बड़े बांध तोड़े हैं। फरहाद ने पहाड़ ही काट डाला। प्यार के बारे में जरा सर्वे कराइये। उसका नाम सुनते ही सन्नाटा छा जाता है।
लेकिन जरा कमाल देखिए, सुबह सुबह बजनेवाले इस गीत में डिंडोरा पीटा जा रहा है कि आज फिर प्यार आया है। जैसे बच्चे उछल पड़ते हैं कि आइसकी्रमवाला आया, जीभ चटकारती हुई औरतें निकल पड़ती है कि चाटवाला आया, पानीपुरी वाला आया। मदारी आते हैं, बहुरूपिये आते हैं, सांप, भालू और बंदर वाले आते हैं। बच्चे बेहिसाब भागते हैं। उन्हें रोकने के लिए मां बाप कहते हैं- बच्चे पकड़नेवाला आया है, बाहर मत जाओ।’ प्यार को लेकर भी अमूमन यही होता है। ‘खबरदार जो घर के बाहर कदम रखा। प्यार का कोई हिसाब नहीं, कब क्या कर बैठे। कितना नुकसान कर बैठे।’ कुछ चीजों का हिसाब नहीं होता।
किन्तु जो चीजें खरनाक हैं, उनमें से कुछ का हिसाब होता है। बांध में कितना पानी बढ़ेगा तो पानी छोड़ा जायेगा। कितना बुखार आयेगा तो घर में क्रोसीन देकर ठीक कर लिया जायेगा। बुखार भी हमारे देश में हिसाब से आता है। एक सौ एक, एक सौ दो, एक सौ तीन। मुझे तो जब भी आया एक सौ चार आया। मेरा हिसाब यही है। जो भी आता है, अति में आता है। मरने के बिन्दु तक आता है। मेरी जिन्दगी जब से शुरू हुई है, इसी हिसाब से चली है। हर साल एक बार मैं म्त्यु के निशान को छूकर लौट आता हूं।
पर यह बेहिसाब और बेहद का प्यार मेरी समझ में नहीं आता। बेहिसाब और बेहद प्यार तो बच्चों को भी करना मना है। ज्यादा लाड़ प्यार से बच्चे बिगड़ जाते हैं, यही समाज का ‘मक्सिम’ है। परिवार में, समाज में, अड़ोस पड़ोस में व्यवहार का एक हिसाब होता है। आने और जाने का हिसाब होता है। ज्यादा आने-जाने से मान खत्म हो जाता है। बहुत जाओ या जाना छोड़ दो तो संबंध खत्म हो जाते है। तुलसी की बताई एक होमियोपैथी दवा मैं आपको बता रहा हूं--वे कहते हैं-‘आवत ही हरसें नहीं, नैनन नहीं सनेह। तुलसी तहां न जाइये, चाहे कंचन बरसे मेह।’ आने से प्रसन्नता न हो और आंखों में स्नेह के भाव न हों तो गरीब तुलसी कहते हैं कि चाहे पानी की जगह सोना भी बरस रहा हो तो भी वहां मत जाइये।
तुलसी बाबा ने कई प्रकार का आना-जाना बताया है। उसके अनेक पथ्य-अपथ्य और नुस्खे बताये हंै। उन्हें यह आजमाए हुए नुस्खे हिमालयवासी औघड़ बाबा शंकर से मिले हैं। हिमालय औषधियों का भंडार है। संसार में जो दवाई नहीं मिलती, हजारों लोग उसे घर से भागकर हिमालय में ढूंढते हैं। भीड़ की बीमारी का इलाज एकांत में मिलता है, यह कैसी अजीब बात है। क्यों न हो, भारत को अजूबों का देश यूं ही नहीं कहा जाता।
एकांत में साधना करनेवाले हिमालय के पर्वतपुत्र शंकर ने अपनी पत्नी दक्षकन्या सती को समाज का मानवीय विज्ञान समझाते हुए आने-जाने का मर्म कहा था-
जौ बिनु बोले जाहु भवानी। रहई न शील सनेहु न कानी।
जदपि मित्र प्रभु पितु गुर गेहा। जाइअ बिनु बोलहुं न संदेहा।
तदपि बिरोध मान जंह कोई। तहां गए कल्यानु न होई।
-सुनो सती! बिना किसी के बुलाए जाना शिष्टाचार नहीं है, ऐसे जाने से न किसी का स्नेह मिलता है, न मान ही मिलता है। हालांकि मित्रों के घर, मालिक के घर, पिता और गुरु के घर बिना बुलाए निस्संदेह चले जाओ किन्तु अगर कोई मनमुटाव या विरोध चल रहा हो तो  फिर जाने में कल्यान नहीं है। आप विरोध या मनमुटाव की परवाह किये बिना सहज भाव से चले गये तो सामने वाला ठीक से बात नहीं करेगा। जैसा कि सती के आने पर पिता दक्ष ने किया।
ऐसे ही यदि आप सहज भाव से अपने परिवार सहित अपने विरोधी भाई या बंधु के चले गये लेकिन वह आपको देखकर मनमुटाव के कारण पड़ोस में क्रिकेट देखने चला जाये तो आपको कैसा लगेगा? अब रात में आप अपने छोटे छोटे बच्चों को लेकर कहां जायेंगें? अपमान का घूंट पीकर सुबह होने का इंतजार करेंगे। अरे भाई आपके जीवन में रात ही न हो अगर आप अपने विरोधी पिता, भाई, मित्र या गुरु के घर जाओ ही नहीं। सती चली गई शंकर के मना करने पर भी मगर विवाह में दक्ष ने शंकर और सती को नाराजी के कारण आमंत्रित नहीं किया था। सती गई लेकिन अपमान के कारण यज्ञ हवन कुण्ड में कूदकर जल गई। शादी विवाह में बुलाने पर जाना चाहिए। नहीं बुलाया जाता तो यह एक प्रकार आपके के स्वाभिमान की रक्षा का अवसर आपके दुश्मन ने दिया है, बुलाकर उपेक्षा करने की स्थिति से आपको उबारा है। उसका धन्यवाद करना चाहिए। ऐसों के यहां ‘ना जाने’ के निर्णय को वरदान मानना चाहिए।
मित्रों! यही समाज है। यहां आने-जानेवालों का पूरा हिसाब रखा जाता है। विवाह में तो एक आदमी आनेवालों का और व्यवहार करनेवालों का हिसाब रखता है। यही वह समाज है जहां मेहमान जीते हुए तो आते ही हैं, मरनेवाले भी आते हैं। कितने ही लोग हैं जिनके मरे हुए पिता और माता और दादा किसी बच्चे में लौट आते हैं। किसी पर बाबा आते हैं, किसी पर देवी आती है। किसी पर किसी का भूत या प्रेत आता है।
प्यार क्या इसी तरह के भूत या प्रेत की तरह आया है? मैं समझ नहीं पा रहा हूं। आज फिर तुमपे प्यार आया है’ का क्या मतलब? बाबा की तरह आया है कि देवी की तरह आया है? या किसी मरे हुए पुरखे की तरह किसी पर लौट आया है? बनिा बुलाए आ गया है या तुमने उसे बुलाया है?
मुझे ज्यादा ज्ञान तो नहीं है पर कह सकता हूं कि प्यार बिना बुलाए नहीं आता। देखा देखी के दौरान ही आंखों आंखें में प्यार को आमंत्रण के पीले चांवल डाल दिये जाते है। एक कबूतर या कौवे की तरह इन पीले दानों को चुगता-चुगता प्यार तुम्हारे आंगन में आ जाता है।
पितरों के समय देखो कैसी भेीड़ लगी रहती है। बेहिसाब कौवे तुम्हारे सम्मानपूर्वक परोसे गये पकवानों को प्रेम से खा रहे होते है। तुम्हारे अंदर भी बेहद और बेहिसाब प्यार आया हुआ होता है। किसी कौवे में मरे हुए पिता को देखकर, किसी कौवे में मरी हुई दादी को देखकर, किसी में मरे हुए नाना को देखकर, किसी में मरे हुए किसी अपने को देखकर तुम मन ही मन गदगद हो रहे होते हो। प्यार के आंसू तुम्हारी आंखों में आकर छलक रहे होते हैं।
क्या यही है इस गाने का भाव? आज फिर तुम पर प्यार आया है--ओह! गाना मुझे मजा नहीं दे रहा है, कन्फ्यूज कर रहा है। अब बस करते हैं। आपको भी त्रास आ रहा होगा। अच्छा विदा
डा. आर रामकुमार, 19-20.06.14



Comments

एक साथ इतना कुछ एक ही लेख में... बहुत अच्छा लगा पढ़ना. आधुनिक तकनीक के सामानों का हिंदी नाम पहली बार पढी, अच्छा लगा. शुभकामनाएँ!
Dr.R.Ramkumar said…
डॉ साहिबा, बहुत धन्यवाद!! में ही अपने ब्लॉग में सैलून बाद आया!! कृपया कृपा बनाये रखियेगा!!😊

Popular posts from this blog

तोता उड़ गया

और आखिर अपनी आदत के मुताबिक मेरे पड़ौसी का तोता उड़ गया। उसके उड़ जाने की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। वह दिन भर खुले हुए दरवाजों के भीतर एक चाौखट पर बैठा रहता था। दोनों तरफ खुले हुए दरवाजे के बाहर जाने की उसने कभी कोशिश नहीं की। एक बार हाथों से जरूर उड़ा था। पड़ौसी की लड़की के हाथों में उसके नाखून गड़ गए थे। वह घबराई तो घबराहट में तोते ने उड़ान भर ली। वह उड़ान अनभ्यस्त थी। थोडी दूर पर ही खत्म हो गई। तोता स्वेच्छा से पकड़ में आ गया। तोते या पक्षी की उड़ान या तो घबराने पर होती है या बहुत खुश होने पर। जानवरों के पास दौड़ पड़ने का हुनर होता है , पक्षियों के पास उड़ने का। पशुओं के पिल्ले या शावक खुशियों में कुलांचे भरते हैं। आनंद में जोर से चीखते हैं और भारी दुख पड़ने पर भी चीखते हैं। पक्षी भी कूकते हैं या उड़ते हैं। इस बार भी तोता किसी बात से घबराया होगा। पड़ौसी की पत्नी शासकीय प्रवास पर है। एक कारण यह भी हो सकता है। हो सकता है घर में सबसे ज्यादा वह उन्हें ही चाहता रहा हो। जैसा कि प्रायः होता है कि स्त्री ही घरेलू मामलों में चाहत और लगाव का प्रतीक होती है। दूसरा बड़ा जगजाहिर कारण यह है कि लाख पिजरों के सुख के ब

काग के भाग बड़े सजनी

पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी। दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आया।

सूप बोले तो बोले छलनी भी..

सूप बुहारे, तौले, झाड़े चलनी झर-झर बोले। साहूकारों में आये तो चोर बहुत मुंह खोले। एक कहावत है, 'लोक-उक्ति' है (लोकोक्ति) - 'सूप बोले तो बोले, चलनी बोले जिसमें सौ छेद।' ऊपर की पंक्तियां इसी लोकोक्ति का भावानुवाद है। ऊपर की कविता बहुत साफ है और चोर के दृष्टांत से उसे और स्पष्ट कर दिया गया है। कविता कहती है कि सूप बोलता है क्योंकि वह झाड़-बुहार करता है। करता है तो बोलता है। चलनी तो जबरदस्ती मुंह खोलती है। कुछ ग्रहण करती तो नहीं जो भी सुना-समझा उसे झर-झर झार दिया ... खाली मुंह चल रहा है..झर-झर, झरर-झरर. बेमतलब मुंह चलाने के कारण ही उसका नाम चलनी पड़ा होगा। कुछ उसे छलनी कहते है.. शायद उसके इस व्यर्थ पाखंड के कारण, छल के कारण। काम में ऊपरी तौर पर दोनों में समानता है। सूप (सं - शूर्प) का काम है अनाज रहने देना और कचरा बाहर निकाल फेंकना। कुछ भारी कंकड़ पत्थर हों तो निकास की तरफ उन्हें खिसका देना ताकि कुशल-ग्रहणी उसे अपनी अनुभवी हथेलियों से सकेलकर साफ़ कर दे। चलनी उर्फ छलनी का पाखंड यह है कि वह अपने छेद के आकारानुसार कंकड़ भी निकाल दे और अगर उस आकार का अनाज हो तो उसे भी नि