Skip to main content

तोता उड़ गया



और आखिर अपनी आदत के मुताबिक मेरे पड़ौसी का तोता उड़ गया। उसके उड़ जाने की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। वह दिन भर खुले हुए दरवाजों के भीतर एक चाौखट पर बैठा रहता था। दोनों तरफ खुले हुए दरवाजे के बाहर जाने की उसने कभी कोशिश नहीं की। एक बार हाथों से जरूर उड़ा था। पड़ौसी की लड़की के हाथों में उसके नाखून गड़ गए थे। वह घबराई तो घबराहट में तोते ने उड़ान भर ली। वह उड़ान अनभ्यस्त थी। थोडी दूर पर ही खत्म हो गई। तोता स्वेच्छा से पकड़ में आ गया।
तोते या पक्षी की उड़ान या तो घबराने पर होती है या बहुत खुश होने पर। जानवरों के पास दौड़ पड़ने का हुनर होता है , पक्षियों के पास उड़ने का। पशुओं के पिल्ले या शावक खुशियों में कुलांचे भरते हैं। आनंद में जोर से चीखते हैं और भारी दुख पड़ने पर भी चीखते हैं। पक्षी भी कूकते हैं या उड़ते हैं। इस बार भी तोता किसी बात से घबराया होगा। पड़ौसी की पत्नी शासकीय प्रवास पर है। एक कारण यह भी हो सकता है। हो सकता है घर में सबसे ज्यादा वह उन्हें ही चाहता रहा हो। जैसा कि प्रायः होता है कि स्त्री ही घरेलू मामलों में चाहत और लगाव का प्रतीक होती है।
दूसरा बड़ा जगजाहिर कारण यह है कि लाख पिजरों के सुख के बावजूद ; लगाव ,प्रेम ,लाड़ और देखभाल के बावजूद तोते अपनी पक्षीगत उड़ान पर निकल जाते हैं। हर पक्षी का यह स्वभाव है कि वह आकाश में स्वच्छंद उड़े। चील और बाजों के भय के बावजूद वह उड़ान भरे। तोते को चूंकि प्यार से पाला पोसा जाता है क्योंकि वह मनुष्यों की बोली की नकल कर लेता है। मम्मी तो बोलता ही बोलता है। बाकी के शब्द भी वह दोतराता है। ऐं ऐं की टें टें तो दिन भर करता रहता है। हंसता है ,छोटे छोटे वाक्य बोल लेता है। चिढ़ाता भी है। मैने अपने तोते को लड़की की छींक के बाद छींकते देखा सुना है। लड़की को भाई या मां की सच्ची झूठी डांट पड़ती है तो उसे हंसते देखा है। तोते कमाल के मनोरंजक पालतू पक्षी हैं। लेकिन वे इन सब के बावजूद किसी घर के होकर नहीं रह जाते। मौका मिलते ही उड़ जाते हैं। उनके इसी स्वभाव के कारण तोतों को बेईमान कहा गया है। मगर इस बेईमानी के बाद भी उसे पालना लोग छोड़ते नहीं। उसे अनुकूल बातें सिखाना नहीं छोड़ते। उसे हिफाजत से पिंजरे में रखना नहीं छोड़ते। मनुष्य कहना चाहता है कि हजार धोकों के बावजूद विश्वास और आशा वह नहीं छोड़ेगा।
एक होता है कबूतर । वह केवल गुटरगूं करता है। उसे बहुत कम लोग पालते हैं। वह लौटकर आता है। दिन भर इधर उधर उड़ता है और शाम होते ही अपने दड़बे में लौट आता है। पालनेवाले उसे पहचानते हैं और वह पालनेवालों को । पालनहार के घर को भी कबूतर पहचानते हैं। उसके उड़ने का कभी खतरा नहीं । इसलिए वह पिंजरे में नहीं होता। वह कभी संदेश लेकर जाता भी था और आता भी था।
कबूतर शांति और निष्ठा के प्रतीक हैं। केनेडी और नेहरू उन्हें आकाश में उड़ाते थे कि वही शांति और निष्ठाएं आकाश की ऊंचाइयों से फिर जमीन पर आएं।

इतिहास में एक कहानी है कि दो प्रेमी राजा रानी बगीचे में दो पक्षियों से खेल रहे हैं। किसी काम से राजा थोड़ी देर के लिए कहीं जाता है और पक्षियों को वह रानी के हाथों में दे जाता है। लौटता है तो देखता है कि रानी के हाथ में एक ही पक्षी है। राजा पूछता है एक कहां गया ?
रानी कहती है उड़ गया। राजा पूछता है -कैसे ? रानी दूसरा हवा में उछालकर कहती है- ऐसे। जिस फिल्म में मैंने यह शाट देखा था उसमें प्रेयसी के हाथ में कबूतर थे। मगर कबूतरों और तोतों के चरित्रों का विश्लेषण करनेपर साफ पता चलता है कि यह शाट निर्देशक ने अपनी टेक और रिटेक की सुविधा की दृष्टि से किया है। तोते एक बार उड़े तो उड़ेही उड़े। कबूतर दुबारा लौटेंगे और उन्हें वापस उनके मालिकों को दिया जा सकेगा। तोतों के साथ रिस्क और अनावश्यक समय की बर्बादी है। कितने रिटेक होंगे उस हिसाब से तोते रखने होंगे। जबकि दो कबूतरों से काम निकल जाएगा और वे मूलधन की तरह वापस आएंगे। ब्याज में किराया तो मिल ही रहा है। तोते तो किसी प्रोजेक्ट की निश्चित असफलता से डूबनेवाली लागत भी हैं और चूंकि लोन लेकर प्रोजेक्ट लांच किए जाते हैं इसलिए ब्याज भी डूबता है। अस्तु , हाथों से जो उड़े वो तोते ही थे ;कबूतर नहीं। इसलिए तोता उड़ना मुहावरा है सब कुछ के नष्ट हो जाने का।
ेबच्चों के सामान्यज्ञान और सतर्कता से संबंधित एक मासूम सा खेल है। जमीन पर बच्चों से हाथ रखकर कहा जाता है- तोता उड़ , चिड़िया उड़ , कबूतर उड़ , चील उड़ , तीतर उड़ , बटेर उड़ ,बगुला उड़ आदि। बच्चे हर बार हाथ जमीन से उठाकर उड़ने का समर्थन करते हैं। इसी बीच खेल का संचालक भैंस उड़ /हाथी उड़ /गैंडा उड़ का अप्रत्यासित पासा फेंकता है और प्रायः एक दो हाथ उड़ने के सकेत में अभ्यासवशात उठ जाते हैं। वे बच्चे फाउल हो जाते हैं या आउट हो जाते हैं। उन्हें दंड देना पड़ता है। वे सतर्क बच्चे नहीं हैं जो न उड़नेवालों को भी उड़ा देता है। इस खेल से उड़ने और नाउड़नेवालों की अच्छी पहचान हो जाती है। लेकिन मित्रों ! यह जिन्दगी है। लाख सिखाने के बाद भी बहुत कुछ अनसीखा रह ही जाता है।
इसलिए पुरखों के जमाने से यह बात हम सुनते आएं हैं कि तोते उड़ गए। तोते उड़ गए यानी सारा किया धरा मिट्टी में मिल गया। अच्छे दिनों के साथी की उम्मीद में जिसे पाला पोसा ,जिसकी हर बात का ध्यान रखा ,अंत में वही उड़ गया। धोका ,विश्वासघात तुम्हारे साथ हुआ ,मगर चलो जरा तोते से पूछें कि वह क्यों उड़ा।
लोग घर और जीवनसाथी के बिना जिन्दगी बेकार समझते हैं। फिर एक तोता भरा पूरा परिवार और आराम की जिन्दगी छोड़कर मुंह फेरकर क्यों उड़ जाता है ? अगर आजादी ही प्राकृतिक है तो मनुष्य पिंजरे क्यों बनाता है ? अपने लिए और उड़ जानेवालों के लिए। लौटकर घर और दड़बों तक आनेवाले ,केवल गुटरगूं करनेवाले कबूतरों से ज्यादा प्यार उन तोतों को क्यों मिलता है ,जो बोलते तो मीठा हैं ,मगर एक दिन ऐसे उड़ जाते हैं कि जैसे कभी वास्ता ही नहीं था। 31.09.09

Comments

Unknown said…
बहुत रोचक
मज़ा आया..............वाह !
sunnykumar1667411@gmail.com said…
Mera bhi tota ud gya 2 din se khoj rha hun.nhi mil rha .bhut yaad aa rha uska.kyonki usko jb aanda me se nikla tha to 4 din baad le aaye the .phir sara dekhbhal main khud kia etna dekhbhal zindgi me kisi ka bhi nhi Kia hai.jitna apne tote ko kiya tha.jb vo bada ho gya to ud kr mere pas aa jata tha mere pichhe pichhe aa jata tha sirf awaj sunkr.o mere chengate pr aur chat pr khula rhta tha.lekin nhi udta tha mere bed pr sota tha to bathroom kr deta tha lekin usko kinaare krna sikha diye the.o mere kandhe aur hath ki ungliyon pr baitha rhta .lekin nhi udta.khana khate the to mere thari ne aakr khata tha.bhut pyar krte the apne tote se .
Lekin nhi pta tha ki es trh akle ud jaayega.bhut yaad aata hai.mn naanta hi nhi hai ki ud gya .jb bhi bahr se ghum ke aata hun to dekhne jaata hun aaya ki nhi.lekin nhi rhta hai.dil tot jaata hai.
Abhi main ye sb likh rha to mere aankh se bhut aansu aa rha.ruk hi nhi rha . main bhut bhulne ki kosis kr rha hun .lekin nhi bhula paa rha.ab kabhi etna lagao nhi rkhenge kisi se kyonki bhut drd hota hai.mere tote ke baare me aur btaye hi nhi .ha humko etna pta h ki vo dar se uda hai kyonki main humesa apne tote ko khidki pr rkhta tha lekin nhi udta ..lekin jis din uda us din bahr ek bachha danta se niche laa rha tha .lekin o nhi aaya aur ud gya

Main apne tote ko bhulane ke liye ye sb padh rha tha .
बहुत बढ़िया आदरणीय
बहुत बढ़िया आदरणीय 💐
Unknown said…
Same feelings😭

Popular posts from this blog

काग के भाग बड़े सजनी

पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी। दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आया।

सूप बोले तो बोले छलनी भी..

सूप बुहारे, तौले, झाड़े चलनी झर-झर बोले। साहूकारों में आये तो चोर बहुत मुंह खोले। एक कहावत है, 'लोक-उक्ति' है (लोकोक्ति) - 'सूप बोले तो बोले, चलनी बोले जिसमें सौ छेद।' ऊपर की पंक्तियां इसी लोकोक्ति का भावानुवाद है। ऊपर की कविता बहुत साफ है और चोर के दृष्टांत से उसे और स्पष्ट कर दिया गया है। कविता कहती है कि सूप बोलता है क्योंकि वह झाड़-बुहार करता है। करता है तो बोलता है। चलनी तो जबरदस्ती मुंह खोलती है। कुछ ग्रहण करती तो नहीं जो भी सुना-समझा उसे झर-झर झार दिया ... खाली मुंह चल रहा है..झर-झर, झरर-झरर. बेमतलब मुंह चलाने के कारण ही उसका नाम चलनी पड़ा होगा। कुछ उसे छलनी कहते है.. शायद उसके इस व्यर्थ पाखंड के कारण, छल के कारण। काम में ऊपरी तौर पर दोनों में समानता है। सूप (सं - शूर्प) का काम है अनाज रहने देना और कचरा बाहर निकाल फेंकना। कुछ भारी कंकड़ पत्थर हों तो निकास की तरफ उन्हें खिसका देना ताकि कुशल-ग्रहणी उसे अपनी अनुभवी हथेलियों से सकेलकर साफ़ कर दे। चलनी उर्फ छलनी का पाखंड यह है कि वह अपने छेद के आकारानुसार कंकड़ भी निकाल दे और अगर उस आकार का अनाज हो तो उसे भी नि