Skip to main content

सदी का महानायक: कुत्ता


इक्कीसवीं सदी में एक नया इतिहास बना है। ओबामा साहब राजनैतिक विश्व में सबसे शक्तिशाली देश के पहले ग़ैर-श्वेत नस्ल के राष्ट्रपति के रूप में सत्तारूढ़ हुए हैं। विद्वान हैं ,उत्साही हैं ,सुलझे हुए हैं और आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। हालांकि उनकी विद्वता ,उत्साह ,सुलझाव और आत्मविश्वास की दिशाएं पूरी तरह खुली हुई नहीं हैं। अमेरिका को इसलामिक राष्ट्र और पुतिन को राष्ट्रपति कहकर उन्होंने संकेत जरूर दिया है कि वे किधर जा रहे हैं। पर इतिहास रचनेवाले तो वे हमेशा रहेंगे।
बराक साहब की लोकप्रियता का एक और कारण है । पद पर आकर उन्होंने सबसे पहले जिस प्राणी की खोज की वह एक शानदार जानदार समझदार कुत्ता था। इसके साथ ही मनुष्य समाज का सबसे वफादार दोस्त कुत्ता नामक प्राणी दुनिया भर में फिर चर्चा का विषय बन गया। दुनिया भर के बलागर्स में कुत्ते भी शामिल हुए । उन्होंने न केवल बराक ओबामा को कुªªत्ता जाति को सम्मानित करने के लिए धन्यवाद प्रेषित किये बल्कि अपने-अपने रिज्यूम भी भिजवाए ताकि उनका यथास्थान नियोजन हो सके।
यद्यपि यह पहली बार नहीं हुआ कि कोई कुत्ता सत्ता के गलियारों में इतने शानदार ढंग से प्रविष्ठ हुआ हो। महाभारत काल में महाराज युधिष्ठिर के पास भी एक कुत्ता था जो विश्व इतिहास का पहला महानायक है। महानायक इस अर्थ में कि सारे पंचनायक अपनी अवसान बेला में हिमालय जा रहे थे और उनके साथ सबसे आगे युधिष्ठिर का कुत्ता भी था। एक एक कर सारे नायक और महानायिका भी मार्ग में ध्वस्त हो गए किंतु कुत्ता अपनी संपूर्णता के साथ युधिष्ठिर के साथ खड़ा रहा। वह पहला प्राणि था जो स्वर्ग गया। किताबें कहती हैं कि वह रूपांतरित हुआ। किताबें कभी-कभी लोकहित और लोकधर्म के कारण थोड़ा बहुत रूपांतरण कर लेती हैं। तथापि यह सच है कि वह स्वर्ग गया और महालक्ष्य को प्राप्त करने के कारण महानायक कहलाया।
भारतीय परम्पराओं में कुत्ते एक देवता दत्तात्रेय के भी साथ देखे गए हैं। परन्तु वे वहां आसपास मंडराते चार छर्राें से ज्यादा नहीं है। भगवान भैरव के रूप में भी कुत्ता प्रतिष्ठित हुआ है।
सतयुग की कई कथाओं में कुत्ता एक महत्वपूर्ण उत्कर्ष उपस्थित करता है। कभी किसी राजा की व्रतप्रियता की परीक्षा में वह रोटी खाता है तो कभी कोई ऋषि उसका मांस खाकर तुच्छ जीवन की रक्षा करता है।
त्रेतायुग के रामराज्य में भी एक कुत्ता साधु और कुत्ता के बीच न्याय की वकालत करता है और मुकदमा जीतता है।
द्वापरयुग में अभी महाभारत काल की चर्चा ऊपर हो चुकी है।
कलयुग में कबीर अपने को राम का कुत्ता कहकर एक और क्रांति की थी। उन्होंने कहा‘‘ मैं तो कुत्ता राम का ,मुतिया मेरा नांवुं। गले राम की लेहड़ी ,जित खींचे तित जांवंु।। ‘‘ उनके पीछे आनेवाले रामभक्तिधारा के लोककवि तुलसी ने भी कुत्ते की उपाधि स्वर्ग के राजा इंद्र को प्रदान की थी। उनके ही शब्दों में ‘‘सूख हाड़ि लै भाग सठ स्वान निरखि मृगराज। छीनि लेह जनि जान जड़ तिमि सुरपतिहिं न लाज ।।‘‘ नारद तप करने बैठे तो स्वभाव के कारण इन्द्र को भय हुआ कि कहीं वे स्वर्ग के राजा तो नहीं बनना चाहते। कहां विधिपुत्र नारद और कहां सुरपति इंद्र। परन्तु मानसिकता का कोई क्या करे ? तो वे घबराए। उनकी घबराहट की तुलना करते हुए कुत्ते का रूपक महाकवि ने खींचा कि जैसे सठ-कुत्ता सिंह को आता देखकर मुहं-दबी सूखी हड्डी लेकर ऐसे दौड़ पड़ता है जैसे सिंह उसकी सूखी हड्डी छीन लेगा। जड़-इंद्र का डर भी ऐसा ही है। तात्पर्य यह कि तुलना के लिए अलंकार-सिद्ध महाकवि तुलसी ने भी कुत्ते को उपमान के रूप में चुना।
प्रसिद्ध उपन्यास सम्राट् प्रेमचंद की कई कहानियों में कुत्ता सहनायक बनकर आया है । ‘पूस की रात‘ अगर आपको याद हो तो हरखू के मित्र के रूप में और हरखू के काम में उससे ज्यादा मुस्तैदी से कुत्ता ही लगा दिखाई देता है। पे्रमचंद कुत्ते से इस कदर प्रभावित थे कि उन्होंने ‘एक कुत्ते की कहानी‘ लिखकर उसका मान बढ़ाया।
प्रसिद्ध आंचलिक कथाकार फणिश्वरनाथ रेणु के उनन्यास ‘परती परिकथा’ में कुत्ते का जो स्थान है वह प्रसिद्ध प्रगतिशील लेखक हरिशंकर परसाई के शब्दों में ही पढ़ना रोमांचक हो सकता है। परसाई लिखते हैं: ‘‘...‘परती परिकथा‘ का नायक है कौन ? आप कहेंगे जित्तन या जितेन्द्र बाबू। मैं नहीं मानता। मैं चार साल से इस पर विचार कर रहा हूं और इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि नायक वह कुत्ता मीत है। इस कुत्ते के चरित्र का लेखक ने अधिक कुशलता से विकास किया है। आरंभ से अंत उसके चरित्र में एक संगति है जो जित्तन के चरित्र में नहीं है।‘‘ अब तो इस बात का कोई काट विश्वसाहित्य में नहीं है क्योंकि विश्वसाहित्य की विश्वसनीयता तो स्वयं हरिशंकर परसाई हैं।
वैसे स्वयं परसाई भी कुत्ते के प्रभव से नहीं बच सके और उन्हें भी कुत्तें के नायकत्व में एक रचना प्रस्तुत करनी पड़ी , ‘एक मध्यमवर्गीय कुत्ता‘ शीर्षक से।
कुलमिलाकर कुत्ता हर क्षेत्र में सफलता पूर्वक अपनी धाक जमाए हुए हुए है। हर प्रतिश्ठित घर के सामने लिखा होता है कुत्ते से सावधान। धार्मिक आध्यात्मिक राजनैतिक सामाजिक साहित्यिक सांस्कृतिक मनोरांजनिक कहां आप कुत्तों से मुक्त हैं। वैसे सच्चाई यही है कि कुत्ते हैं तो हम सुरक्षित हैं। सुरक्षा के मामले में जाएं तो कुत्ता विश्व भर की पुलिस और विश्व भर की सेनाओं में कुत्ता बड़े अधिकारी के पद पर अभिराजित है। जनरंजन के सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली माध्यम फिल्म में भी कुत्ते को ऊंचा स्थान है। वे कई लोकप्रिय फिल्मों में बतौर नायक आए हैं। विदेशों में भी उनके नायकत्व में कई फिल्में बनीं। धर्मेन्द्र के बारे में बताने की जरूरत नहीं है जो जीवन भर कुत्ते का खून पीने की धमकी देते रहे। आजकल के महानायकों को अपने साथी नायकों के नाम से कुत्ते पालने का शौक बढ़ा है। एक नायक ने अपनी प्रेमिका को उपहार में कुत्ता भेंट किया है। 180709
क्रमशः

Comments

Anonymous said…
तेरी महरबानियां, तेरी कद्रदानियां...
कुर्बान तुझपे कई सारी ज़िंदगानियां...

सुरक्षा देने वाले, परिश्रम करने वाले लोगों के बिना ये सत्ताएं टिकी नहीं रह सकती...
इसीलिए गुलामी को, वफ़ादारी को, सेवा को, पुराने युगों से लेकर वर्तमान तक छुटपुट रूप से प्रतिष्ठित किया जाता रहा है...

एक अच्छा व्यंग्य...
Dr.R.Ramkumar said…
प्रिय भाई / भाई सा टिप्पणी का बहुत बहुत धन्यवाद मैं समझता हूं आपकी व्यस्तता और आप मेरी कमजोरी समझते होंगे बढावा देते रहें
Dr.R.Ramkumar said…
Dr. sahib , very extra ordinary posting how well you organised it and maintained till last.
honeybee

Popular posts from this blog

तोता उड़ गया

और आखिर अपनी आदत के मुताबिक मेरे पड़ौसी का तोता उड़ गया। उसके उड़ जाने की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। वह दिन भर खुले हुए दरवाजों के भीतर एक चाौखट पर बैठा रहता था। दोनों तरफ खुले हुए दरवाजे के बाहर जाने की उसने कभी कोशिश नहीं की। एक बार हाथों से जरूर उड़ा था। पड़ौसी की लड़की के हाथों में उसके नाखून गड़ गए थे। वह घबराई तो घबराहट में तोते ने उड़ान भर ली। वह उड़ान अनभ्यस्त थी। थोडी दूर पर ही खत्म हो गई। तोता स्वेच्छा से पकड़ में आ गया। तोते या पक्षी की उड़ान या तो घबराने पर होती है या बहुत खुश होने पर। जानवरों के पास दौड़ पड़ने का हुनर होता है , पक्षियों के पास उड़ने का। पशुओं के पिल्ले या शावक खुशियों में कुलांचे भरते हैं। आनंद में जोर से चीखते हैं और भारी दुख पड़ने पर भी चीखते हैं। पक्षी भी कूकते हैं या उड़ते हैं। इस बार भी तोता किसी बात से घबराया होगा। पड़ौसी की पत्नी शासकीय प्रवास पर है। एक कारण यह भी हो सकता है। हो सकता है घर में सबसे ज्यादा वह उन्हें ही चाहता रहा हो। जैसा कि प्रायः होता है कि स्त्री ही घरेलू मामलों में चाहत और लगाव का प्रतीक होती है। दूसरा बड़ा जगजाहिर कारण यह है कि लाख पिजरों के सुख के ब

काग के भाग बड़े सजनी

पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी। दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आया।

सूप बोले तो बोले छलनी भी..

सूप बुहारे, तौले, झाड़े चलनी झर-झर बोले। साहूकारों में आये तो चोर बहुत मुंह खोले। एक कहावत है, 'लोक-उक्ति' है (लोकोक्ति) - 'सूप बोले तो बोले, चलनी बोले जिसमें सौ छेद।' ऊपर की पंक्तियां इसी लोकोक्ति का भावानुवाद है। ऊपर की कविता बहुत साफ है और चोर के दृष्टांत से उसे और स्पष्ट कर दिया गया है। कविता कहती है कि सूप बोलता है क्योंकि वह झाड़-बुहार करता है। करता है तो बोलता है। चलनी तो जबरदस्ती मुंह खोलती है। कुछ ग्रहण करती तो नहीं जो भी सुना-समझा उसे झर-झर झार दिया ... खाली मुंह चल रहा है..झर-झर, झरर-झरर. बेमतलब मुंह चलाने के कारण ही उसका नाम चलनी पड़ा होगा। कुछ उसे छलनी कहते है.. शायद उसके इस व्यर्थ पाखंड के कारण, छल के कारण। काम में ऊपरी तौर पर दोनों में समानता है। सूप (सं - शूर्प) का काम है अनाज रहने देना और कचरा बाहर निकाल फेंकना। कुछ भारी कंकड़ पत्थर हों तो निकास की तरफ उन्हें खिसका देना ताकि कुशल-ग्रहणी उसे अपनी अनुभवी हथेलियों से सकेलकर साफ़ कर दे। चलनी उर्फ छलनी का पाखंड यह है कि वह अपने छेद के आकारानुसार कंकड़ भी निकाल दे और अगर उस आकार का अनाज हो तो उसे भी नि